जापान में फटा ज्वालामुखी, आपको चौंका देंगी ये तस्वीरें, मौसम विभाग का अलर्ट

Volcano News

Web Story by - Marathiwiki

इस घटना से जुड़ा एक वीडियो टीवी और सोशल मीडिया पर चल रहा है, जिसमें कागोशिमा के सकुराजिमा ज्वालामुखी से लाल-गर्म चट्टानें और गहरे रंग के प्लम फटते हुए दिखाई दे रहे हैं. यह रविवार रात करीब 8 बजे के बाद फट गए.

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने बताया कि, रविवार के विस्फोट की वजह से करीब 2.5 किलोमीटर (1.5 मील) की दूरी पर बड़े पैमाने पर आग लगा दी, जबकि इसका धुआं लगभग 300 मीटर तक पहुंच गया.

एजेंसी ने सकुराजिमा के लिए अपने अलर्ट को टॉप लेवल तक बढ़ा दिया, जो इलाके को खाली करने की बात कहता है. पहले यह अलर्ट तीसरे स्तर पर था, जिसके तहत इस इलाके में एंट्री पर रोक की बात थी.

जेएमए के सुयोशी नकात्सुजी ने कहा, "सकुराजिमा के विस्फोट वाले पॉइंट के तीन किलोमीटर के अंदर पड़ने वाले अरिमुरा और फुरुसातो शहर के आवासीय सेक्टरों को हाई अलर्ट पर रखा जाना चाहिए." दोनों शहरों में करीब 77 लोग रहते हैं.

बता दें कि जापान में कई सक्रिय ज्वालामुखी हैं और यह तथाकथित प्रशांत "रिंग ऑफ फायर" पर बैठा हुआ है, जहां दुनिया में भूकंपों और ज्वालामुखी विस्फोटों के मामले सबसे ज्यादा सामने आते रहते हैं.

“”

ज्वालामुखी के फटने के बाद से सरकार लगातार नजर बनाए हुए है. प्रधानमंत्री ने फुमियो किशिदा ने स्थानीय नगरपालिका को मिलकर काम करने का निर्देश दिया है.

Please Visit Our Website to Get Regular Updates About News, Sports, Politics

Visit Our Website